Florence nightingale pledge in Hindi

Florence Nightingale pledge in Hindi नर्स की  शपथ हिंदी में Nursing Pladge in Hindi

“मैं समर्पण के साथ अपने पेशे का अभ्यास करने के लिए ईश्वर के समक्ष और इस सभा की उपस्थिति में निष्ठापूर्वक प्रतिज्ञा करता / करती हूँ।

मैं प्रेम और करुणा के साथ मानव जाति की सेवा करूंगा/करुँगी , रंग, जाति, पंथ, धर्म और राष्ट्रीयता के बावजूद उनकी गरिमा और अधिकारों को पहचानता / पहचानती  हूं।

मैं सभी स्थिथि में और व्यक्तिगत देखभाल के सदस्य के रूप में समग्र देखभाल के सभी पहलुओं में व्यक्तिगत, परिवार और समुदाय के लिए नर्सिंग देखभाल के मानक को बनाए रखने के लिए ज्ञान और कौशल को बनाए रखने का प्रयास करूंगा /करुँगी।

मैं अपने मरीज के सभी व्यक्तिगत मामले, मेरी देखभाल के लिए प्रतिबद्ध और उनके द्वारा प्रदान की गई देखभाल में
विश्वास विकसित करने में उनकी मदद करने के लिए विश्वास में धारण करूंगा / करुँगी ।

मैं किसी भी गतिविधि से बचना चाहूंगा / चाहूंगी जो एक नर्स के रूप में मेरी व्यक्तिगत और पेशे की गरिमा को नुकसान पहुंचाएगी।

मैं अपनी उन्नति के लिए अपने पेशे और सेवा का सक्रिय समर्थन करूंगा / करुँगी ।

मैं एक नागरिक के रूप में अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करूंगा / करुँगी और इष्टतम देखभाल की दिशा में बदलाव को प्रोत्साहित करूंगा / करुँगी। ”

florence nightingale, florence nightingale biography, florence nightingale story, the florence nightingale pledge, nightingale pledge, florence nightingale facts, florence nightangle pledge, florence nightingale documentary, florence nightingale in hindi, the nightingale pledge, nightingale pledge nursing, the nightingale pledge for nurses, florence nightingale history in hindi, florence nightingale life, florence nightingale biography in hindi, florence nightingale quotes

Purpose of Florence Nightingale Plage in Nursing नर्सिंग में फ्लोरेंस नाइटिंगेल प्लेज का उद्देश्य

फ्लोरेंस नाइटिंगेल ने अपने समय और अगली पीढ़ियों में नर्सिंग के उद्देश्य और छवि को आकार देने में एक व्यापक भूमिका निभाई। यहाँ उनके प्रभाव के कुछ प्रमुख तत्व दिए गए हैं:

  • नर्सिंग को एक पेशे के रूप में ऊपर उठाना: नर्सिंग में नाइटिंगेल का उद्देश्य इसे एक निम्न-स्थिति, अकुशल कार्य से एक प्रतिष्ठित और सम्मानजनक पेशे में बदलना था। क्रीमियन युद्ध के दौरान अच्छी तरह से जानकार, कुशल नर्सों की कीमत का प्रदर्शन करके, उन्होंने इस क्षेत्र को पुष्टि की कि नर्सिंग स्वास्थ्य सेवा वितरण का एक महत्वपूर्ण पहलू बन गया है।
  • शिक्षा और प्रशिक्षण के महत्व पर जोर देना: नाइटिंगेल नर्सों के लिए प्रशिक्षण और प्रशिक्षण के महत्व में विश्वास करती थीं। उन्होंने 1860 में लंदन के सेंट थॉमस अस्पताल में नर्सों के लिए पहला धर्मनिरपेक्ष नर्सिंग कॉलेज, नाइटिंगेल ट्रेनिंग स्कूल स्थापित किया। इस संस्थान के माध्यम से, उन्होंने नर्सों के लिए कठोर प्रशिक्षण प्रदान करने की कोशिश की, यह सुनिश्चित करते हुए कि वे अच्छी देखभाल प्रदान करने के लिए आवश्यक विशेषज्ञता और कौशल से लैस हों।
  • रोगी-केंद्रित देखभाल की वकालत करना: नर्सिंग में नाइटिंगेल का उद्देश्य रोगियों की देखभाल और भलाई के इर्द-गिर्द केंद्रित था। उन्होंने दयालु देखभाल के महत्व पर जोर दिया, प्रत्येक रोगी को विशिष्ट इच्छाओं और समस्याओं वाले व्यक्ति के रूप में माना। नर्सिंग के उनके प्रसिद्ध सिद्धांत, “रोगी व्यक्ति नर्सिंग का केंद्र है” वाक्यांश के भीतर समाहित, आज भी नर्सिंग अभ्यास को आगे बढ़ाते हैं।
  • स्वच्छता और सफाई को बढ़ावा देना: नाइटिंगेल ने बीमारी के प्रसार को रोकने और रोगी के परिणामों में सुधार करने में स्वच्छता और सफाई की महत्वपूर्ण भूमिका का निदान किया। क्रीमिया में अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने नौसेना के अस्पतालों में सख्त स्वच्छता प्रथाओं को लागू किया, जिससे मृत्यु दर में काफी कमी आई। आसान, अच्छी तरह से हवादार स्वास्थ्य सेवा वातावरण के लिए उनकी वकालत ने वर्तमान संक्रमण प्रबंधन प्रथाओं का मार्ग प्रशस्त किया।
  • साक्ष्य-आधारित अभ्यास में अग्रणी: नाइटिंगेल नर्सिंग में प्रमाण-आधारित अभ्यास के शुरुआती समर्थकों में से एक थीं। उन्होंने स्वास्थ्य सेवा परिणामों, मृत्यु दर और स्वच्छता प्रथाओं पर रिकॉर्ड एकत्र किए और उनका विश्लेषण किया, अपने नर्सिंग हस्तक्षेपों को बताने के लिए सांख्यिकीय तरीकों का उपयोग किया। सांख्यिकी-आधारित निर्णय लेने के महत्व पर उनके जोर ने समकालीन नर्सिंग अनुसंधान और साक्ष्य-आधारित अभ्यास की नींव रखी। संक्षेप में, नर्सिंग में फ्लोरेंस नाइटिंगेल का उद्देश्य पेशे को बढ़ावा देना, रोगी-लक्षित देखभाल की सिफारिश करना, स्कूली शिक्षा और शिक्षा को बढ़ावा देना, स्वच्छता और सफाई के महत्व पर जोर देना और साक्ष्य-आधारित अभ्यास को आगे बढ़ाना था। उनका प्रभाव आज भी नर्सिंग अभ्यास और शिक्षा को आकार देता है, क्योंकि दुनिया भर की नर्सें उनके द्वारा अपनाए गए मूल्यों और सिद्धांतों को बनाए रखने का प्रयास करती हैं इसलिए नर्सिंग में हम फ्लोरेंस नाइटिंगेल प्लेज लेते है।

Share with your friends because

” ज्ञान बाटने से बढ़ता है “

One response to “Florence nightingale pledge in Hindi”

  1. […] Also, read – Florence Nightingale pledge in Hindi […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Nanda Nursing Classes

Nanda Nursing Online Learning Platform is designed to provide nursing students with an opportunity to learn and practice the skills needed to become registered nurses or advance their nursing careers.