BSc nursing हिंदी में होता है या English मे ?

नमस्कार हमारे सभी प्रिय विद्यार्थियों, आज हम आपकी शंकाओं के समाधान के बारे में सुन रहे हैं, हाँ आपकी शंकाएँ। भारत में Bsc Nursing करने के दौरान कई विद्यार्थियों को स्पष्टीकरण की आवश्यकता होती है। आपको अपने पाठ्यक्रम, अपनी परीक्षाओं, अपने शोध, अपने भविष्य, अपने परिणामों आदि के बारे में चिंता जैसी उलझनें होती हैं, इसलिए किसी भी चीज़ के बारे में चिंता न करें, अगर आपको कोई समस्या है या कोई सुझाव है तो कृपया हमें मेल करें, हमारी टीम आपकी समस्या का समाधान करेगी और आपके बहुमूल्य सुझावों का पालन करेगी यदि वे हमारी टीम के सदस्य द्वारा अनुमोदित हैं, यहाँ आपकी समस्याओं के लिए हमारे नंदा-नर्सिंग टीम के सदस्यों द्वारा चर्चा के बाद दिए गए कुछ सुझाव हैं, हमें उम्मीद है कि यह आपके लिए उपयोगी होंगे। आगे की जानकारी हिंदी भाषा में है।

B.Sc nursing हिंदी में होता है या english मे ? bsc.nursing Ki fee one years

 

Q- 1 हमारे एक स्टूडेंट का question था .B.Sc nursing हिंदी में होता है या English मे ?

Ans- हम आपको बता दे की B.Sc nursing एक व्यवसायी (professional) कोर्स है. यह INC के नेतृत्व में सभी सज्यो में सरकारी एवं निजी कॉलेज द्वारा कराया जाता है, INC के मोजुदा syllabus में यह 4 वर्ष के अन्कातराल का कोर्स  होता  है, .B.Sc nursing वेसे तो English  में हि होता है परन्तु विगत 2 वर्षो से मध्यप्रदेश की  जबलपुर यूनिवर्सिटी में जो प्रश्न पत्र आता है उसमे student की सुविधा के लिए उन्हें प्रश्नों के उत्तर हिंदी में लिखने की अनुमति प्रदान की गई है ,B.Sc nursing कोर्स को करने के लिए छात्र एवं छात्राए चाहे वह हिंदी माध्यम या अंग्रेजी माध्यम से कक्षा 12 उत्त्तीर्ण होना चाहिए।

B.Sc Nursing को आमतौर पर अंग्रेजी में पढ़ा जाता है, लेकिन कुछ संस्थानों या कोर्सों में इसे हिंदी में भी पढ़ा जा सकता है। भारत में बहुत सारे कॉलेज और विश्वविद्यालय अंग्रेजी भाषा में पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं, लेकिन कुछ संस्थानों ने हिंदी भाषा में भी इसके पाठ्यक्रम को प्रदान किया है। इसलिए, यह कॉलेज और यूनिवर्सिटी के निर्भर करता है कि वे किस भाषा में अपने पाठ्यक्रम को प्रदान करते हैं।

Q- 2 हमारे कई students को B.Sc nursing के sample paper Hindi में चाहिए होते है? वह इस प्रकार से हमारी वेबसाइट पर सर्च करते है , उदाहरण-

    • BSc nursing sample paper in Hindi
    • BSc nursing model paper in Hindi
    • BSc nursing entrance exam model paper in Hindi
    • BSc nursing entrance exam model question papers in Hindi pdf
    • BSc nursing model paper in Hindi
    • BSc nursing model paper in Hindi pdf
    • BSc nursing model question papers in Hindi

Ans- जेसा की आपने पहले उत्तर में जो पढ़ा उससे शायद आपका confusion दूर हो गया होगा की BSc Nursing हिंदी में नहीं होती है तो उसमे पूछे जाने वाले प्रश्न पत्र हिंदी में केसे होंगे? परन्तु हा आप उनके उत्तर हिंदी में लिख सकते है यदि विश्वविद्यालय आपको हिंदी में लिखने की अनुमति प्रदान करे तो, और हा आपको हम आपको बताना चाहते है की जो भी प्रश्न पत्र आपकी आगामी परीक्षा में आएगा वह आपके syllabus में से हि आएगा इसलिए हम आपको पूरा syllabus पड़ने की सलाह देते है परन्तु हमारी टीम आपको परीक्षा में  किस प्रकार से प्रश्न पूछे जाते है उसके लिए हम आपके लिए  sample of question paper सभी विषयों के बनाए है जो विगत 5 वर्षो में पूछे गए है,जिनको देखकर आपको अंदाजा हो जाएगा की आपकी परीक्षा में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते है. sample of question paper के लिए जिस भी विषय का question paper चाहिए,उसके syllabus के अंत में देखे।

Q-3 क्या मुजे OT नर्स बनने के लिए अलग से कोई special ट्रेनिंग  लेनी होगी ?

Ans – नही , जी हा आपको यदि आपरेशन थिएटर की नर्स बनना है तो आपको bsc nursing के आलावा किसी भी अन्य ट्रेनिंग लेने की जरुरत नहीं . यहा पर आपको यह समजने की जरुरत है की OT  में जो नर्स होती है उन्हें उनकी कार्य कुशलता एवं अनुभव के आधार पर पद आवंटित किया जाता है आपको जेसे की पता है की OT में मुखतः दो प्रकार की
नर्स होती है : Suculatory नर्स और Scrub नर्स

    • Suculatory नर्स – OT में जो नर्स होती है है वह मुखतः medicine , dressings tray या आप यु कह सकते है की जरुरी सामान का
      समन्जंस OT में रखती है।
    • Scrub नर्स – Scrub नर्स का मुख्य कार्य intraoperative में मुख्य surgeon की मदद करना होता है।

और अधिक जानकारी के लिए यह क्लिक करे।

What is an industrial nurse in Hindi ?

Q-4 –  B.Sc nursing की एक साल की फीस कितनी होती है ?

Ans –  B.Sc nursing कि एक साल की फीस कॉलेज के हिसाब से होती है, सरकारी कॉलेज में B.Sc nursing कि एक साल की फीस30000 से 65000, वाही privet कॉलेज में B.Sc nursing कि एक साल
की फीस
 60000 से 150000 तक हो सकती है।

वेसे हम नंदा-नर्सिंग की पूरी टीम का उधेश्य आपको प्रत्येक topic को अच्छे से  समजाना है चाहे उसके लिए हमको हिंदी या अंग्रेजी भाषा का प्रयोग करना पड़े आशा है आपके सहयोग की  धन्यवाद। आपको ओर कोइ जानकारी चाहिए तो कमेन्ट करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Nanda Nursing Classes

Nanda Nursing Online Learning Platform is designed to provide nursing students with an opportunity to learn and practice the skills needed to become registered nurses or advance their nursing careers.